Muslims and Christians similarities kya hai

मुसलमानों और ईसाइयों की समानताएँ और भिन्नताएँ हैं Muslims and Christians

आप Muslims and christian के religion के बारे में  जानते ही होगे दुनिया में सबसे ज्यादा ईसाई धर्म को माने वाले लोग है और दुसरे नम्बर पर Islam धर्म को माने वाले  लोग है! christian religions में भी ईसा मसीह के उपदेशो में यही कहते है आप अपने पडोसी से प्यार और अच्छे से रहे उनसे लड़ाई ना करे !

चाहे वो किसी भी धर्म के मानते हो या उनका रंग कैसे भी क्यों ना हो!

muslims में मुहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम भी यही कहते अपने पडोसी के भी आप ख्याल रखे चाहे वो किसी भी धर्म का क्यों ना हो! उसके अच्छा सुलूक करे! इस्लाम भी लोगो मदद करने को कहते है अच्छे अमाल करने को कहते है

पर कुछ मुसलामनो की गलत हरकतों की वजह पुरे इस्लाम को गलत ठहराया जाता है islaam में किसी बेकुसूर लोगो जुल्म करने को नहीं कहता है जो ऐसे करते है उनका इस्लाम से कोई रिश्ता नहीं या ये कहा जाए तो गलत नहीं होगा वो इंसान ही नहीं है!

उनके गलत कामो को news और प्रेस वाले ऐसे दीखते जैसे पूरा islaam और सभी muslims गलत हो! Muslims and Christians दोनों ही धर्म प्यार से रहना सीखते है!

इसलिए हमें कुछ time निकल इस्लाम और इसाई धर्म के बारे में पढना चाहिए और culture के बारे जान और समझना चाहिये! अज्ञानता के कारण अभी muslims लोगो गलत कहना कहा तक सही है!

Muslims या Islam religion world का दुसरे नंबर पर धर्म है जिसमे पर लोग विश्वास करते है

पुरे world में almost 33% लोगो Christians religion का मानते है जबकि पुरे world में Muslims almost 20% के आस-पास होगे जो islam religion को follow करते है!

Islam में प्रमुख विभाजन शिया और सुन्नी

के बीच है जबकि ये कोई बड़ा विभाजन नहीं बल्कि ये मोहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम की बातो को मानने वालो और ना मानने वाला को अंतर है आज लगभग 85% लोगो सुन्नी है और 15% शिया है

Muslims and Christians similarities kya hai

फ़रिश्ते क्या नहीं कर सकते ?

मुसलमानों और ईसाइयों की समानताएँ और भिन्नताएँ क्या हैं

मुसलमान भी jesus यानी यीशु मसीह को प्यार करते है पर मुसलमान यीशु मसीह को god नहीं मानते है! बाइबल और कुरान में जो लिखा है वो बहुत सी बाते सामान लिखी हुई है!

कुरान में आदम,नुह मूसा, मरियम, यीशु,गैब्रियल, का नाम आता है जैसे की बाइबल में आते है!

कुरान यीशु मसीह नाम आता है यीशु जिससे अरबी में ईसा कहा जाता है अल्लाह के पैगम्बर है जो कुवारी माँ की संतान है

कुरान में मरियम का नाम भी आता है जबकि बाकी आदम पत्नी नुह की बीबी जैसे कहा गया है जबकि मरियम नाम की महिला का साफ़ जिक्र किया दिखता है!

कुरान का मानना है की यीशु  ने चमत्कार किये है उन्होंने अन्धो को देखना लायक बनाया है बिमारो को ठीक किया है और मुर्दे को जिन्दा किया है पर ये सब खुद मर्ज़ी से किया है!

Leave a Comment